कोरोना काल में बॉलीवुड के क़रीब 1200 करोड़ लगे दांव पर, जानिए कौनसी फिल्में अटकी

60

साल 2021 में कई बड़े बजट की फिल्में रिलीज होने को तैयार हैं। लेकिन कोविड-19 ने मानो इनके रिलीज पर ग्रहण लगा दिया है। कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। देश में नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन का आलम देखने को मिल रहा है। बड़े बजट की ये फिल्में बार-बार अपनी रिलीज डेट बदल रही हैं। फिल्म इंडस्ट्री में करीब 1000 से 1200 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं।
बड़े बजट की फिल्मों की बात करें तो इसमें सलमान खान की फिल्म ‘राधेः यॉर मोस्ट वॉन्टेड भाई’, कंगना रनौत की फिल्म ‘थलाइवी’, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म ’83’, मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’, अक्षय कुमार स्टारिंग रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म ‘सूर्यवंशी’ और संजय दत्त-रणबीर कपूर की फिल्म ‘शमशेरा’ शामिल हैं। इन बड़े बजट की फिल्मों में प्रोडक्शन का काफी पैसा लगा हुआ है, अगर थिएटर्स में रिलीज होती भी हैं तो कोरोना वायरस के चलते 30 फीसदी ऑक्यूपेंसी में यह कुछ खास कमाई नहीं कर पाएंगी। प्रोडक्शन को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में क्या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का निर्णय मेकर्स लेंगे, यह तो वक्त ही बताएगा।

फिल्मों के बारे में जानते है –

सूर्यवंशी– यह फिल्म अगर थिएटर्स में रिलीज नहीं होती है तो मेकर्स को बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। करीब 200 से 300 करोड़ रुपयों का घाटा हो सकता है। फिल्म के प्रोडक्शन और प्रिंट की लागत करीब 100 करोड़ रुपये आई थी। पहले यह फिल्म मार्च 2020 में रिलीज होनी तय हुई थी, लेकिन थिएटर्स में ताले लगने के कारण रिलीज को टाल दिया गया था। कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के कारण एक बार फिर इसकी रिलीज टाल दी गई है। मेकर्स की ओर से भी इसकी रिलीज पर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

थलाइवी– कंगना रनौत स्टारर यह फिल्म 100 करोड़ बजट में शामिल है। कुछ समय पहले कंगना ने बताया था कि फिल्म 23 अप्रैल को थिएटर्स में रिलीज होगी और इस डेट को बदला नहीं जाएगा, लेकिन अब हालात को देखते हुए इस फिल्म की रिलीज को पोस्टपोन कर दिया गया है। थलाइवी के मेकर्स ने फिल्म की रिलीज को पोस्टपोन करते हुए एक नोट शेयर किया था। उन्होंने लिखा था, ‘डियर ऑडियंस, हम बहुत खुशकिस्मत हैं कि थलाइवी के ट्रेलर को आपका जबरदस्त रिस्पॉन्स और प्यार मिला है। एक टीम के तौर पर इस फिल्म को बनाने में हमने बहुत से परित्याग किए हैं और हम शुक्रगुजार हैं हमारी कास्ट और क्रू के हर एक सदस्य के, जिन्होंने हर चुनौतीपूर्ण स्थिति में हमें सपोर्ट करते हुए इसे एक शानदार सफर बनाया।’ हालांकि, इस बयान में मेकर्स ने यह साफ नहीं किया है कि अब यह फिल्म कब रिलीज होगी।

83– रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर यह फिल्म 100 करोड़ बजट में बनी है। इसका निर्देशन कबीर खान ने संभाला है। यह 1983 क्रिकेट विश्व कप पर आधारित फिल्म है, जिसका शूट लंदन में हुआ है। यह फिल्म भी पिछले साल 2020 में रिलीज होनी थी, लेकिन कोविड-19 के चलते इसकी रिलीज को टाल दिया गया था। एक बार फिर मेकर्स असमंजस में हैं कि इसे थिएटर्स में रिलीज किया जाए या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर।

भुजः द प्राइड इंडिया- अजय देवगन की यह फिल्म करीब 135 करोड़ की लागत से बनी है। एक्टर ने इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का निर्णय ले लिया है। निर्माताओं की भी इसमें हामी है। हालांकि, यह किस तारीख को रिलीज होगी, इसके बारे में अजय देवगन या मेकर्स ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

राधेः यॉर मोस्ट वॉन्टेड भाई- सलमान खान और दिशा पाटनी की यह फिल्म ईद के मौके पर रिलीज होनी तय हुई थी। कहा जा रहा है कि यह फिल्म 13 मई को थिएटर्स में रिलीज होगी, लेकिन कोरोना वायरस के केस में बढ़ोतरी से मामला कुछ खट्टा नजर आता है। कहा यह भी जा रहा है कि अगर यह फिल्म 13 मई को रिलीज नहीं हुई तो सलमान के फैन्स को इस फिल्म के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। इस फिल्म में 150 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं।

लाल सिंह चड्ढा- आमिर खान और करीना कपूर खान की यह फिल्म भी रिलीज के लिए अटकी हुई है। इसे भारत में करीब 100 जगहों पर शूट किया गया है। इसके अलावा इसका शूट विदेश में भी कई जगह पर हुआ है। फिल्म में करीब 200-250 करोड़ रुपया लगा है। लागत पूरी कैसे की जाएगी, यह तो वक्त ही बताएगा। इस फिल्म की रिलीज की भी अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

शमशेरा– संजय दत्त और रणबीर कपूर की यह फिल्म काफी बड़े बजट की है। 140 करोड़ रुपये मार्केट में फंसे हुए हैं। फिल्म का ट्रेलर तक अभी रिलीज नहीं हुआ है तो थिएटर्स में इसकी रिलीज तो दूर की बात है।