मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीमें आमने-सामने, जीतने पर सीधा फ़ाइनल में

148

जागरण प्लस। आईपीएल के 13वें सीजन के क्वालिफायर-1 में गुरुवार को मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीमें आमने-सामने होंगी। बड़े मैचों में खेलने का बड़ा अनुभव रखने वाली मुंबई की मजबूत टीम और मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली के बीच पहले क्वालिफायर में कांटे का मुकाबला होगा। यह मैच दुबई में शाम 7:30 बजे शुरू हो जायेगा।
आईपीएल में 4 बार की चैम्पियन मुंबई की टीम को लीग चरण में हराना आसान नहीं रहा, लेकिन मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 10 विकेट की हार से उसकी लय थोड़ी सी बिगड़ सी गई है। क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम सीधे फाइनल खेलेगी, जबकि हारने वाली टीम को क्वालिफायर-2 में एक और मौका मिलेगा।
दूसरी तरफ अपने पहले खिताब की कवायद में लगी दिल्ली ने लगातार चार मैच गंवाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 6 विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल किया है। इस जीत से निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा ही होगा।

MI vs DC: क्या है रिकॉर्ड?
आईपीएल में मुंबई इंडियंस(MI) और दिल्ली कैपिटल्स(DC) के बीच अब तक 26 मुकाबले हुए हैं। मुंबई ने 14, जबकि दिल्ली ने 12 मैच जीते हैं। मौजूदा सीजन के लीग स्टेज में दोनों बार मुंबई ने दिल्ली को मात दी है।
मुंबई की टीम के लिए सकारात्मक पहलू उसके कप्तान रोहित शर्मा की वापसी है, जो हैमस्ट्रिंग के कारण 4 मैचों में नहीं खेल पाए थे। यह स्टार सलामी बल्लेबाज हालांकि सनराइजर्स के खिलाफ जल्दी पवेलियन लौट गया था।
मौजूदा चैम्पियन के पास आक्रामक बल्लेबाज हैं और बेहतरीन गेंदबाज हैं, लेकिन सनराइजर्स के खिलाफ उसके बल्लेबाज नहीं चल पाए थे। उसके गेंदबाजों को भी विकेट नहीं मिल पाया था। दिल्ली का मध्यक्रम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है।
मुंबई के शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। युवा ईशान किशन (428 रन) उसके प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं। क्विंटन डिकॉक (443 रन) अपने शानदार फॉर्म जारी रखने के लिए तैयार होंगे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव (410 रन) ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है।
लंबे शॉट खेलने में माहिर हार्दिक पंड्या (241 रन), कीरोन पोलार्ड (259 रन) और क्रुणाल पंड्या (95) ने जरूरत पड़ने पर अपने कौशल का बखूबी प्रदर्शन किया है। पोलार्ड ने सनराइजर्स के खिलाफ भी चार छक्के लगाए थे।

मुंबई ने अपने मुख्य गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (23 विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (20 विकेट) को सनराइजर्स के खिलाफ विश्राम दिया था। इन दोनों ने शुरुआत और डेथ ओवरों में घातक गेंदबाजी की है। राहुल चाहर और क्रुणाल को दिल्ली के खिलाफ मैदान पर उतरने से पहले सनराइजर्स के डेविड वॉर्नर और ऋद्धिमान साहा के हाथों हुई धुनाई को भूलना होगा।
दूसरी तरफ अजिंक्य रहाणे का फॉर्म में लौटना दिल्ली के लिए अच्छे संकेत हैं। उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 60 रनों की मैच विजेता पारी खेली थी।

टीमें इस प्रकार से हैं –
मुंबई इंडियंस
रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैक्लेनघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

दिल्ली कैपिटल्स
श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, एनरिक नॉर्तजे, डैनियल सैम्स, तुषार देशपांडे, प्रवीण दुबे।