क्या Corona वैक्सीन का एक डोज काफ़ी हैं, जानें नई रिसर्च क्या कहती है – Corona Update

63

(Jagran plus news) दुनियाभर में कोरोना (Corona) की वैक्सीन को लेकर कई अध्ययन चल रही हैं और नई-नई बातें सामने आ रही हैं। अभी तक ऐसा ही माना जा रहा है कि कोरोना (Corona) के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने के लिए वैक्सीन के दो डोज जरूरी हैं। लेकिन अब एक अध्ययन में नई बात सामने आई है। इस अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग कोरोना से संक्रमित (Infected) हो चुके हैं, उनके ऊपर वैक्सीन की एक डोज ही काफी है। ऐसे लोगों पर वैक्सीन की एक डोज ही कोरोना के खिलाफ पर्याप्त संरक्षण (Sufficient Protection) देने में कारगर है।
इस अध्ययन को लंदन के इंपीरियल कॉलेज, क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज के वैज्ञानिकों ने मिलकर किया है। ये अध्ययन एक विज्ञान पत्रिका (Science Journal) में छपी है। अध्ययन में दावा है कि जो लोग कोरोना से संक्रमित (Infected) हुए थे, उनमें वैक्सीन के एक डोज से ही पर्याप्त एंटीबॉडी बन गई। वैज्ञानिकों ने ये अध्ययन दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर किया था। उन्हें उम्मीद है कि ब्राजील वैरिएंट (P.1) और इंडियन वैरिएंट (B.1.617 और B.1.618) पर भी असरदार (Effective) हो सकता है।

अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन का इस्तेमाल किया। उन्होंने पाया कि जो लोग पहले कोरोना संक्रमित (Infected) हो चुके थे और जिनमें कोरोना के मामूली लक्षण थे या लक्षण थे ही नहीं, उनमें वैक्सीन का एक ही डोज केंट और दक्षिणी अफ्रीकी वैरिएंट के खिलाफ असरदार दिखा। वहीं, जो लोग कोरोना से पहले संक्रमित (Infected) नहीं हुए थे, उनमें पहले डोज के बाद इम्यूनिटी कम थी और उनके वायरस (Virus) से संक्रमित (Infected) होने का खतरा था।

इंपीरियल कॉलेज के प्रोफेसर रोजमेर बॉयटन (Prof. Rosemar Boynton) ने बताया, “हमारे अध्ययन में सामने आया है कि जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी और जिन्हें पहले संक्रमण (Infection) नहीं हुआ था, उन्हें कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित (Infected) होने का खतरा है।” उन्होंने कहा कि इसलिए लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लेना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि “कोरोना के नए-नए स्ट्रेन सामने आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। इसलिए जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, उन्हें वैक्सीन की एक डोज ही लगाकर इम्यून किया जा सकता है।”

ये भी पढ़े :- अब हस्पताल में 2 Lakh से ज्यादा कर सकेगे कैश भुगतान, Corona मरीजों को मिली राहत – Corona update