सुरक्षाबलों ने तैयार की टॉप 7 आतंकियों को लिस्ट, जानिए कौन हैं सबसे ऊपर

122

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों द्वारा आतंकियों का सफाया करने का सिलसिला जारी हो गया है। पिछले दिनों कई खूंखार आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया है। इस बीच अब सुरक्षाबलों की ओर से एक और लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में सात आतंकियों को टॉप पर रखा गया है, जिन्होंने देश में आतंक फैलाने में बड़ी भूमिका निभाई है। इस लिस्ट में कौन-कौन है, एक नज़र डालते हैं:-

* कश्मीर में जो आतंकी सुरक्षाबलों की लिस्ट में सबसे ऊपर है, वो है अल बदर का A++ कैटेगरी का आतंकी जावेद अहमद मट्टू। 28 साल के इस आतंकी ने 2010 में आतंक की राह पकड़ी थी, लेकिन अब ये सुरक्षाबलों के निशाने पर आ गया है।

* लश्कर-ए-तैयबा का खूंखार आतंकी मोहम्मद सलीम पारी उर्फ बिल्ला। जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा जिला का रहने वाला ये आतंकी नवंबर 2017 में आतंकी गतिविधियों में शामिल हुआ था। तब से सुरक्षाबलों ने इस पर निशाना साधा हुआ है, ये A++ कैटेगरी का आतंकी है।

* हिज्बुल का आतंकी मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी। A++ कैटेगरी का ये आतंकी अनंतनाग का रहने वाला है। 2016 से कश्मीर में मोहम्मद अशरफ अपनी गतिविधियां चला रहा है।

* हिज्बुल आतंकी फारुख अहमद भट्ट को भी सुरक्षाबलों ने अपनी लिस्ट में जारी किया है। 2015 में आतंक के रास्ते पर आए इस आतंकी को उमर और नाली नाम से जाना जाता है, ये कुलगाम का रहने वाला है। इस पर कश्मीर में लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार करने और सुरक्षाबलों पर हमला करने के मामले दर्ज हैं।

* हिज्बुल का ही आतंकी मेहराजुद्दीन हलवाई उर्फ उबैद करीब आठ साल से जम्मू-कश्मीर में एक्टिव है। उबैद भी A++ श्रेणी का आतंकी है।

* पाकिस्तानी आतंकी अयाज जो कि लश्कर का कमांडर है। उस पर अब सुरक्षाबलों की नजरें हैं। इसे अबू हुरैरा के नाम से भी जाना जाता है और ये A++ कैटेगरी का आतंकी है।

* A++ कैटेगरी का लश्कर आतंकी बदर नदीम उर्फ हाफिज पाकिस्तान का रहने वाला आतंकी है। अभी ये आतंकी बारामूला में लश्कर का ग्रुप कमांडर है। अब ये आतंकी सुरक्षाबलों के रडार पर है।