आप जो दूध पीते हैं, वह मिलावटी तो नहीं? जानिए मिलावटी दूध के बारे में

98

✓ आज हम सबसे पहले बताएंगे कि अगर दूध में पानी मिला दिया जाए तो हम कैसे पता करेगे? दूध में पानी की मिलावट को देखने के लिए किसी लकड़ी या पत्थर पर दूध की 1-2 बूंद गिराइए। अगर दूध बहकर नीचे की तरफ गिरता है और सफेद निशान बन जाता तो दूध पूरी तरह से शुद्ध है।
✓ दूध में डिटर्जेंट की मिलावट को पहचानने के लिए, दूध को एक बर्तन में लेकर जोर-जोर से हिलाइए। अगर दूध में झाग निकलने लगे तो समझ जाइए की इस दूध में डिटरर्जेंट मिला हुआ है। अगर यह झाग काफी समय तक बना रहता हैं, तो दूध के नकली होने में कोई शक नही है।
✓ दूध को एक बर्तन में डाल कर कुछ समय तक रख दे, असली दूध अपना रंग नहीं बदलता है। लेकिन अगर दूध नकली है, तो वह कुछ समय बाद पीला पड़ने लग जाएगा।
✓ कुछ लोग दूध को दोनों हाथों में लेकर रगड़कर भी दूध की शुद्धता को देखते हैं। अगर दूध असली है, तो सामान्य तौर पर चिकनाहट महसूस नहीं होती हैं। लेकिन अगर दूध नकली है, तो इसे रगड़ने पर बिल्कुल वैसी ही चिकनाहट महसूस होती है, जैसी कि डिटर्जेंट को रगड़ने पर होती है।
✓ लैक्टोमीटर नमक यंत्र भी दूध की शुद्धता को मापने का कार्य करता है।
✓ कुछ लोगो का मानना होता है कि दूध को गर्म करने के बाद जो मलाई आती है, उस से भी दूध कि शुद्धता का अंदाज़ा लगाया जा सकता हैं।