क्या पोस्ट ऑफिस में मिलेगा पतंजलि का सामान? क्या डाक विभाग बनाएगा आवासीय, जाति और आय प्रमाण पत्र? जानिए

225

डाक विभाग के डाक घर अब केवल स्पीड पोस्ट या बैकिंग का ही काम नहीं करेंगे। इन्हें अब एक मॉल का रूप दिया जा रहा है। आपको पढ़ के थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये सच है। अब डाक घर से आप पंतजलि संस्थान का सामान खरीद सकेंगे। आपको यहां से मास्क, खादी और हर्बल का सामान भी मिल जाएगा। पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि डाक विभाग जल्द ही ये नई सेवाएं शुरू करने जा रहा है। जिस से आमजन को राहत मिलेगी।

डाक घरों में शुरू होंगे कॉमन सर्विस सेंटर
मुंगेर में पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि डाक घरों में जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) सेवा आरंभ की जा रही है। यह सेवा वर्तमान में 256 डाक घरों में शुरू कर दी गई हैं। जहां लोग अपने कई बैंकों के लेनदेन कर सकेंगे। साथ रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं और आवासीय, जाति व आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। प्रमाण पत्र यहां नहीं मिलेंगे, प्रमाण पत्रों के लिए आवेदक को संबंधित विभाग जाकर ही प्राप्त करना होगा। वहीं डाक विभाग द्वारा सभी डाक घरों में मास्क, खादी और हर्बल का सामान भी बेचा जा रहा है।

पतंजलि से हुआ करार
पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान पतंजलि के साथ विभाग द्वारा करार किया गया है। पतंजलि का सामान भी लोगों को डाक घरों में उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के दौरान जिस प्रकार की अद्वितीय भूमिका निभाई गई है, उसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी डाक विभाग को बधाई दी गई है। डाक विभाग ने कोरोना संक्रमण काल के दौरान आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के तहत दूसरे बैंकों से लगभग 430 करोड़ रूपये लोगों के घरों तक पहुंचाने का कार्य किया है।

इन कर्मचारियों का हुआ सम्मान
पोस्ट मास्टर जनरल द्वारा डाक विभाग के कुल 40 कर्मियों को कोरोना काल के दौरान बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। जिसमें सुकन्या खाता खुलवाने के लिए सत्यनारायण यादव को प्रथम, रविराज को द्वितीय तथा स्मृति विद्या देवी को तृतीय पुरस्कार दिया गया। डाक विभाग की अन्य योजनाओं में बेहतर कार्य करने वाले कई लोगों के साथ कोरोना काल के दौरान लोगों के घरों तक उनके बैंक की राशि पहुंचाने वाले कई डाकिया को भी पुरस्कृत किया गया।